प्रशासन अनुभाग विश्विद्यालय प्रशासन की एक महत्वपूर्ण इकाई है जो कुलसचिव की निगरानी में कार्य करता है। सहायक रजिस्ट्रार (प्रशासन) अनुभागीय प्रभारी हैं, जो डिप्टी रजिस्ट्रार (प्रशासन) के नियंत्रण में अनुभाग के कार्यों का पर्यवेक्षण करते हैं। यह खंड मुख्य रूप से स्थापना और कर्मचारियों की सेवाओं से संबंधित मामलों में मेमोरंडम ऑफ एसोसिएशन, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, नियामक निकायों और भारत सरकार के नियमों और विनियमों और नीतियों के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार है।
SLBSNSU की प्रशासन इकाइयां द्वारा निम्नलिखित कार्यों से निपट रही हैं
- शिक्षण और गैर-शिक्षण स्टाफ के सभी सेवा मामले
- स्टाफ क्वार्टरों का आवंटन
- विश्विद्यालय के कामकाज से संबंधित नीतिगत मामले
- प्रशिक्षण नीति
- कल्याण
- संकाय मामलों
- श्रमशक्ति योजना / आउटसोर्सिंग
- सुरक्षा
- वर्दी
- सामान-सत्यापन
- लेखा परीक्षा
- NAAC / समीक्षा समिति
- हिंदी राजभाषा
- संसद के मामले
- वी.आई.पी मामले
- सतर्कता मामले
- दीक्षांत समारोह
- आरक्षण नीति का कार्यान्वयन
- एससी / एसटी सेल
- शिकायत समिति
- कैडर रिव्यू कमेटी
- संस्थान के उप-नियम भर्ती नियम तैयार करना
- विश्विद्यालय के स्थायी वकील के साथ समन्वय में सभी कानूनी मामले,
- आरटीआई अधिनियम, 2005
- विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और MHRD के साथ Liasioning
- यूजीसी / मंत्रालय द्वारा समय-समय पर गठित विभिन्न समितियों से निपटने हेतु
- बैठकों के विभिन्न महत्वपूर्ण प्रस्तावों / एजेंडे / मिनटों को तैयार करने हेतु
- विश्विद्यालय की शैक्षणिक गतिविधियों दिन प्रतिदिन संबंधित मामलों से निपटने हेतु