प्रो. रचना वर्मा मोहन
विभागाध्यक्ष
प्रोफेसर, शिक्षा विभाग
01.07.2024 से 30.06.2027
विभाग का मिशन संस्कृत शिक्षाशास्त्र पर ध्यान केंद्रित करते हुए शिक्षण-अधिगम प्रणाली की योजना बनाना, डिजाइन करना और उसे प्रभावी ढंग से लागू करना है। संस्कृत शिक्षाशास्त्र में नवीन कार्यक्रमों को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ विभाग का मिशन शास्त्री शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हुए अनुसंधान में अंतःविषय दृष्टिकोण की ओर भी केंद्रित है। इस मिशन को प्राप्त करने के लिए विभाग के पास शिक्षण सुविधाओं के साथ उत्कृष्ट बुनियादी ढांचा है। संकाय में ज्ञान के पारंपरिक और आधुनिक दोनों क्षेत्रों के सदस्य शामिल हैं और अपने-अपने क्षेत्रों और विशेषज्ञता में अच्छी तरह से योग्य हैं। शिक्षा शास्त्री (बी.एड.) कार्यक्रम के छात्रों को स्कूल स्तर पर आधुनिक विषयों के साथ संस्कृत भाषा और साहित्य, दर्शन, व्याकरण और ज्योतिष आदि जैसे शास्त्री विषयों को पढ़ाने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। शिक्षा आचार्य (एम.एड.) कार्यक्रम में छात्रों को शिक्षक प्रशिक्षक बनने के लिए तैयार किया जाता है। प्राचीन और आधुनिक परिप्रेक्ष्य में शिक्षा के विभिन्न पहलुओं पर विशेष रूप से आधारित हैं जैसे शैक्षिक प्रशासन की समस्याएं, शिक्षा की नीतियां, समावेशी शिक्षा, शिक्षा के दार्शनिक, मनोवैज्ञानिक और समाजशास्त्रीय पहलू, नवीन शिक्षण-अधिगम और प्राचीन भारतीय साहित्य का आलोचनात्मक विश्लेषण। विद्यावारिधि (पीएचडी) कार्यक्रम में शोध विद्वान पारंपरिक और आधुनिक शिक्षा प्रणाली के विभिन्न क्षेत्रों पर अपने शोध कार्य का अध्ययन करते हैं। विभाग यूजीसी विनियमों के अनुसार पीएचडी छात्रों के लिए 6 महीने का कोर्स वर्क आयोजित करता है। सभी कार्यक्रमों के पाठ्यक्रम को भारतीय ज्ञान प्रणाली, लिंग संवेदीकरण, आईसीटी एकीकरण, पद्धतिगत नवाचार, शिक्षार्थी के अनुकूल शिक्षाशास्त्र, पेशेवर नैतिकता, जीवन कौशल, योग शिक्षा, मानवाधिकार और अंतःविषय अनुसंधान पर विशेष जोर देने के साथ शिक्षक शिक्षा के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को शामिल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
ईपीसी/प्रैक्टिकम और गतिविधियाँ
क्रमांक। | ईपीसी और गतिविधियाँ (बी.एड. कार्यक्रम) | प्रैक्टिकम और गतिविधियाँ (एम.एड. कार्यक्रम) |
---|---|---|
1. | अभिमुखीकरण कार्यक्रम | अभिमुखीकरण कार्यक्रम |
2. | संचार कौशल | शैक्षिक विचारकों के योगदान का आलोचनात्मक अध्ययन |
3. | आईसीटी के अनुप्रयोग | अनुसंधान उपकरण विकास और डेटा विश्लेषण |
4. | कार्रवाई पर शोध | अनुदेशात्मक सामग्री विकास |
5. | शैक्षणिक कौशल | मनोवैज्ञानिक परीक्षण और प्रयोग |
6. | चिंतनशील पठन | शैक्षणिक लेखन |
7. | स्वयं को समझना और व्यक्तित्व विकास | साप्ताहिक सेमिनार |
8. | संस्कृत सम्भाषण (बोली जाने वाली संस्कृत) | बी.एड. छात्रों के लिए पाठ योजना प्रस्तुति |
9. | स्कूल इंटर्नशिप कार्यक्रम | संस्कृत सम्भाषण (बोली जाने वाली संस्कृत) |
10. | लिंग जागरूकता और संवेदनशीलता | समुदाय विशेष के लिए कार्य करना |
11। | प्राथमिक चिकित्सा | संस्थागत इंटर्नशिप कार्यक्रम |
12. | स्काउट और गाइड | परामर्श कार्यक्रम |
13. | मनोवैज्ञानिक परीक्षण और प्रयोग | समसामयिक मुद्दों पर समूह चर्चा |
14. | नुक्कड़ नाटक | राष्ट्रीय/राज्य स्तरीय सेमिनारों में पेपर प्रस्तुति |
15. | स्कूल शिक्षकों द्वारा विशेष व्याख्यान | सांस्कृतिक कार्यक्रम |
16. | संस्कृत सप्ताह | परिसर आधारित स्वच्छता |
17. | खेल - कूद वाले खेल | शिक्षण अभ्यास का पर्यवेक्षण |
18. | परिसर आधारित स्वच्छता | संस्कृत सप्ताह |
19. | सांस्कृतिक कार्यक्रम | खेल - कूद वाले खेल |
20. | शैक्षिक भ्रमण | केंद्रित समूह चर्चा |
21. | सामुदायिक सेवा | विशिष्ट/विशेष व्याख्यान |
22. | विशिष्ट/विशेष व्याख्यान | शैक्षिक भ्रमण |
संसाधन
क्रमांक. | शीर्षक एवं विवरण | डाउनलोड करना |
---|---|---|
1. | विभागीय समिति | डाउनलोड करें (1.1 MB) |
2. | पाठ्यक्रम शिक्षा शास्त्री (बी.एड) | डाउनलोड करें (6.0 MB) |
3. | पाठ्यक्रम शिक्षा आचार्य (एम.एड) | डाउनलोड करें (3.5 MB) |
4. | पाठ्यक्रम विद्यावारिधि (पीएचडी) कोर्स वर्क | डाउनलोड करें (3.2 MB) |